70 दिनों में दिल्ली से लंदन तक बस का सफर करो वो भी 18 देशों से होकर

बस से सफर कर लंदन को कह सकेंगे नमस्ते?

Delhi to London to Delhi

हाँ बिलकुल सही पढ़ा आपने। 15 अगस्त के दिन घूमने के शौक़ीन पर्यटकों के लिए गुरुग्राम स्थित एक पर्यटन कंपनी एडवेंचर्स ओवरलैंड ने भारत से लंदन तक के सफर को बस द्वारा आयोजित करने कि घोषणा कि। इस सफर को “बस टू लंदन” नाम दिया गया है। अब पूरा लंदन ठुमके न ठुमके पर आप ठुमके लगाते हुए बस द्वारा भारत से लंदन के सफर पर निकल सकते हैं। यह सफर मई 2021 में होगा। भारत से शुरू होने वाला यह सफर 20000 किलोमीटर का होगा जिसमे आप 18 देशों कि ख़ूबसूरती का आनंद ले पाएंगे। कुछ दिनों पहले लंदन से कलकत्ता तक के बस सफर कि तस्वीर भी वायरल हुई थी।

1.png

                                                                                                                            Source- Twitter

जानिए कंपनी के बारे में जो आपको इस बेहतरीन सफर पर लेकर जाएगी

संजय मदन और तुषार अग्रवाल द्वारा 2012 में शुरू कि गयी कंपनी एडवेंचर्स ओवरलैंड पहले भी भारत से लंदन के लिए सड़क मार्ग से सफर आयोजित कर चुकी है। एक देश (ऑस्ट्रेलिया) में सर्वाधिक दुरी तय करने के गिनीज़ व‌र्ल्ड रिकार्ड्स के साथ साथ एडवेंचर्स ओवरलैंड के नाम एडवेंचर श्रेणी में 15 लिम्का रिकार्ड्स भी है। तुषार अग्रवाल ने बताया कि वो पहले भी सड़क मार्ग से कई बार लंदन जा चुके हैं। कई लोगों द्वारा इस प्लान में शामिल होने की इच्छा जाहिर करने के बाद उन्हें बस का ख्याल आया।

तुषार अग्रवाल ने कहा, “इस सफर के लिए पैशनेट होना बहुत जरूरी है. दुनिया घूमने का शौक होगा तभी आप इस सफर में शामिल होंगे.” रेजिस्ट्रेशन्स की शुरुआत भारत व अन्य देशों में कोरोना की स्थिति देखते हुए की जाएगी।

2.png

क्या क्या सुविधाएँ होगी पैकेज में-

विदेश जाते वक़्त सबसे बड़ी चिंता वीसा की होती है जो इस सफर में आपको नहीं होगी। 18 देशों के इस सफर में आपको 10 वीसा की जरूरत होगी जिनका इंतजाम कंपनी द्वारा किया जायेगा। इसके साथ साथ आपके रहने के लिए 4/5  स्टार होटल और खाने का इंतजाम भी कंपनी द्वारा किया जायेगा। यह सफर 20 यात्रिओं का होगा जिनके साथ एक ड्राइवर, एक असिस्टेंट ड्राइवर,  आयोजक की तरफ से एक केयरटेकर और एक गाइड होगा। 18 देशों के इस लम्बे सफर में यात्रिओं की सुविधा के लिए गाइड बदलते रहेंगे। इस सफर के लिए बस को भी खास रूप से तैयार किया जा रहा है जिसमे सभी सीटें बिजनेस क्लास की होंगी। “बस टू लंदन” सफर के लिए 4 श्रेणियाँ निर्धारित की गयी है जिसके तहत अगर यात्री पैसे की कमी या अन्य कारण से लंदन नहीं जाकर अन्य देश में उतरना चाहता है तो वह अन्य श्रेणी का चुनाव कर सकता है।

मुख्य बिंदु-

  • बस टू लंदन का सफर 18 देशों का होगा
  • इस सफर में आप इंडिया, म्यांमार, थाईलैंड, लाओस, चीन, किर्गिजस्तान ,उज्बेकिस्तान, कजाखस्तान, रूस, लातविया, लिथुआनिया, पोलैंड, चेक गणराज्य, जर्मनी, नीदरलैंड, बेल्जियम, फ्रांस और यूनाइटेड किंगडम इस 18 देशों कि ख़ूबसूरती का लुत्फ़ लेंगे।
  • इस सफर के लिए 4  श्रेणियां होगी जिनका आप अपनी सुविधानुसार चुनाव कर सकते हैं।
  • लंदन तक के सफर का किराया 15 लाख रूपए होगा।
  • 20000 किलोमीटर दुरी को बस द्वारा 70 दिनों में पूरा किया जायेगा। जिसकी शुरुआत मई 2021 से होगी।

इस सफर कि अधिक जानकारी आप adventuresoverland.com या पर प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment